।जीवन में सफल कैसे बने।

      ....आप भी कर सकते हैं....
"इस धरती पर येसा कोई इंसान न्ही होगा जो कुछ बडा नहीं करना चाहता।हर इंसान चाहता है कि उसे वो तमाम सुविधाएं मिले वो एक ऎसे जिंदगी जिए जो किसी ने आज तक जिया नहीं हो।
17 से 22 साल तक ख्वाब बहुत अच्छे लगते है। लगता है कि जिंदगी में वो सारे मोकाम हासिल कर लेंगे जो हमने सपने देखे है लेकिन एक बार जैसे ही ग्रेजुएशन खत्म होता है हमें जिंदगी की असली सच्चाई समझ में आती है। हमें पता चलता है कि ये जिंदगी सोचने में कुछ और, और असलियत में कुछ और है और हम भी लग जाते है जिंदगी की जद्दोजहद में उसी मेहनत में उसी हार्डवर्क में,जो सब लोग कर रहें हैं और चलने लगते है और एक भिडचल मै आप जानना चाहते हैं कि जिंदगी के जंग को कैसा जीता जाएं,कैसे वो तमाम मुकाम हासिल किए जाएं जो हम अपनी जिंदगी में पाना चाहते हैं।
     तो आइए देखते है की जिंदगी में सफल कैसे हो और साथ ही साथ ये भी की जिंदगी को कैसे खुशनुमा तरह से जिया जाएं तो चलिए इस यात्रा की शुरुवात करते है।
अपने आप को प्रश्न पूछिए कि जिंदगी को खुशनुमा से जीने के लिए आप एक मालिक बनकर जीना चाहते है या फिर एक नौकर बनकर जीना चाहते है। यहां मालिक और नौकर में भी  वो मतलब नहीं है जो आप सोच रहे है यहां मालिक का अर्थ है कि आप कोई ऎसा काम करना चाहते हों जिसमें आपके अंदर मै लोग काम करे या फिर आप एक येसा इंसान बनना चाहते है कि आप किसी के अंदर में काम करे इसका मतलब आप बिजनेस करना चाहते है, न्यू स्टार्टअप खोलना चाहते है, किसी नई चीज में इनोवेशन करना चाहते है या फिर आपके पास कुछ ऎसी स्किल्स है जिससे आप दुनिया को आकर्षित करना चाहते है।या फिर आप नौकरी करना चाहते हो, आप आईएएस बनना चाहते हो, आप आईपीएस बनना चाहते हो,बैंक में जाना चाहते हो, एसएससी में जाना चाहते हो। सब से पहले पहला प्रश्न आपसे यही पूछना होगा कि आप किस चीज में बेहतर है। आप इस चीज को बहुत अच्छी तरह से कर सकते है।
प्रश्न पूछने से पहले आपको इस बात का विश्वास दिलाना होगा कि दुनिया में कोई भी काम बडा या छोटा नहीं होता है। कोई भी काम अच्छा या बुरा नहीं होता है। जो काम आपको पसंद है अच्छा है।जो काम आपको पसंद नहीं है बुरा नहीं है किसी और के लिए अच्छा है।सबसे पहले आपको यहां अपनी पसंद का काम ढूंढ़ना हैं कि आप अपने जिंदगी मै कैसा जीना चाहते है, अपने आप से पूछते सा मन समय एक बात का और ध्यान देना होगा।जिंदगी मै जितनी ज्यादा तकाद आती है उतनी ही बड़ी जवाबदारी भी साथ लेकर आती है।तो अपने आप से पूछिए की आप उन जवाबदारियों के लिए तैयार है।की आप जितना बड़ा बनोगे उतना ज्यादा आपको लोगो के लिए काम करना होगा और उतना ही कम समय आप अपने लिए निकाल पाएंगे।
जिंदगी मै इसे लाखो लोग है कि करोड़ों कमा रहे है फिर भी संतुष्ट नहीं है क्योंकि वो अपने आपको समय नहीं दे पा रहे है।उनके पास उस पैसे को खर्च करने का अपने परिवार के साथ समय बिताने का और घूमने का भी वक्त नहीं है।आप उम्र के जिस भी पड़ाव पर है वहां से अपने लिए एक लक्ष बनाए और सोचिए ।अपने आप से पूछिए की आप किस प्रकार की जिंदगी जीना चाहते है।
  " जो भी आपका लक्ष है उसे पाने के लिए जरूरी है क्लासिक नॉलेज। आप पॉजिटिव थिंकिंग को अपना कर आप सफल हो सकते है।पॉजिटिव मेंटल एट्टीट्यूड से अपने गोल्स को अचीव कीजिए।
  मै आपके सामने एक ऐसी व्यक्ति का परिचय कराऊंगा जो के पॉजिटिव मेंटल ऐटिट्यूड का बेहतर उदाहरण है। उनका नाम है हेनरी फोर्ड जी हां ये वही व्यक्ति है जो कि जिनको आम लोगो के लिए सस्ती एक वियर्ड इंजन डेवलप करनी थी। तब एक 8 सिलिंडर वाली इंजन बस लग्जरी कार मै इस्तेमाल होते थे, फोर्ड के इंजीनियरों ने उनकी निंदा करते हुए कहा ये तो नामुमकिन है लेकिन फोर्ड को अपनी आईडिया पर भरोसा था एक साल की मेहनत के बाद नामुमकिन को मुनकिन कर दिखाया फिर वी 8 टाइप का प्रोटोटाइप मास प्रोडक्शन हुआ और वी 8 बहुत सफल रही इस इनोवेशन से फोर्ड ब्रांड एस्टेब्लिश हुआ और वो इतिहास में महान उद्योगपति में से एक बन गए। ये सब हुआ पीएमए से,अभी भी देर नहीं हुई है आप किसी भी उम्र में अपना नजरिया बदल सकते है।

।"सफलता की कुंजी अपने ही हात मै है"।

Comments

Popular posts from this blog

।असंम्भव को संभव कर सकते है।

कैसे आप सफलता पा सकते है!